पतंजलि जामुन सिरका की सभी जानकारी ( Patanjali Jamun Vinegar Review in Hindi )

पतंजलि जामुन सिरका की सभी जानकारी | Patanjali Jamun Vinegar Review, Price, Ingredients, Uses, Benefits in Hindi

Patanjali Jamun Vinegar Review
Patanjali Jamun Vinegar Review
( Image credit goes to https://www.patanjaliayurved.net/product/natural-health-care/health-and-wellness/jamun-vinegar-l/815 )
जामुन सिरका एक आयुर्वेदिक मालिकाना दवा है जो जामुन के फल के गूदे (जामुन गुड़ा) की बेहतरीन गुणवत्ता के साथ बनाया जाता है जो कि हाइपरग्लाइसेमिया, दस्त, पाचन तंत्र की कमजोरी और पेशाब की समस्याओं में बहुत प्रभावी है। जामुन सिरका या इसके रस को तैयार करने के लिए जामुन के फल का गूदा या रस का उपयोग किया जाता है। जिसे जामुन सिरका कहा जाता है)। जामुन सिरका को खाना पकाने में अन्य सिरका के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसका वास्तव में एक महान औषधीय महत्व है। इसका उपयोग कई विकारों में घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। मधुमेह के रोगियों को हाइपरग्लेसेमिया का प्रबंधन करने के लिए भी सिफारिश की जाती है।

पतंजलि जामुन सिरका की सभी जानकारी जैसे की "इसकी कीमत, सामग्री, उपयोग, इसके फायदे, नुकसान क्या है " ये सब जानकारी दी गयी है |

कीमत (Price) :- Rs.70 /- 500 GM

सामग्री (Ingredients) :-
जामुन पल्प (सियाजियम क्यूमिनी एल. स्कील्स) [ Jamun Pulp (Syzygium cumini L. Skeels.) ]

उपयोग (Uses) :-
पानी के साथ 10 से 20 मिलीलीटर सिरका मिलाएं और भोजन के बाद या चिकित्सक के निर्देशानुसार सेवन करें। ( Mix 10 to 20ml of vinegar with water and consume after meals or as directed by the physician. )

फायदे (Benefits) :-
1. आयुर्वेद के अनुसार, जामुन सिरका मुख्य रूप से कफ दोष पर काम करता है और इसे कम करता है। यह पित्त दोष को बढ़ा सकता है, इसलिए अधिक मात्रा में इससे बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए यदि आपके पास कोई बढ़ा हुआ पित्त लक्षण है।
2. पतंजलि जामुन सिरका आयरन का अच्छा स्रोत है, जिसका उपयोग मधुमेह, जिगर की परेशानी और दिल की समस्याओं के लिए एक वास्तविक दवा के रूप में किया जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
3. पतंजलि जामुन का सिरका विटामिन ए और विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। यह पॉलीफेनोलिक यौगिक कैंसर, हृदय रोगों, अस्थमा, दस्त और गठिया के खिलाफ प्रभावी है।
4. पतंजलि जामुन का सिरका पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं जैसे पेट फूलना, पेट दर्द, गैस्ट्रिक समस्या, पेट में गड़बड़ी, सूजन, दस्त और पेचिश के लिए अद्भुत औषधि है।

नुकसान (Disadvantages) :-
अगर आप सीमित मात्रा में उपयोग करते है तो कोई भी नुकसान नहीं होगा |

पतंजलि जामुन सिरका कहां से खरीदें (Where to Buy Patanjali Jamun Vinegar) :-
Amazon, BigBasket, Flipkart,etc. or any Offline Store

आपको ये पतंजलि जामुन सिरका कैसे लगी और आपकी क्या राइ है इसके बारे में जरूर दीजिये कमेंट में !!! धन्यवाद !!!
Previous
Next Post »

3 comments

Click here for comments
Unknown
admin
June 20, 2021 at 8:46 AM ×

Very useful& informative

Reply
avatar